NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 8 वे दिन भी क्या दिन थे

NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 8 (Rimjhim – Ve Din Bhi Kya Din The) वे दिन भी क्या दिन थे, जो की एक विज्ञान कथा है। All the solutions are prepared for new CBSE academic session 2021-2022.

These are helpful to understand the way how to answer the questions asked in exams. Answers are in simple format as well as straight forward way, so that students can understand easily.

Class 5 Hindi Chapter 8 Ve Din Bhi Kya Din The Solution

कक्षा: 5 हिंदी – रिमझिम
अध्याय: 8 वे दिन भी क्या दिन थे

Question Answers of Chapter end Exercises

अभ्यास के प्रश्न उत्तर

कुम्मी ने अपनी डायरी में एक घटना के तौर पर क्या लिखा था?

कुम्मी ने अपनी डायरी में एक घटना के तौर पर 17 मई सन 2155 की रात को लिखा था, कि “आज रोहित को सचमुच की एक पुस्तक मिली थी”।

रोहित ने कहा था, “कितनी पुस्तकें बेकार जाती होंगी। एक बार पढ़ी और फिर बेकार हो गई” क्या सचमुच में ऐसा होता हैं?

रोहित ने कहा एक बार पढ़ी और फिर बेकार हो गई यह बात गलत हैं क्योंकि किताब कभी बेकार नहीं होती और बहुत सी किताबें तो आज भी स्मारक के रूप में संग्राहलय में रखी जाती है।

कागज़ के पन्नों की किताब और टेलीविजन के पर्दे पर चलने वाली किताब, तुम इनमें से किसकों पसंद करोगे? और क्यों?

कागज़ के पन्नों की किताबें, टेलीविजन के पर्दे पर चलने वाली किताबों से काफ़ी बेहतर होती है क्योंकि बहुत सी चींजों को समझने के लिए हमें कुछ समय की आवश्यकता पड़ती है। वह पर्दे वाली क़िताबे नहीं करती और आगे बढ़ती रहती है जो कि सम्पूर्ण पढ़ाइ नहीं होती।

कागज़ से पहले छपाई किन-किन चीजों पर हुआ करती थी?

कागज़ से पहले छपाई के लिए लकड़ी से बनी तक्तियों का इस्तेमाल किया जाता था, और इससे पहले कपड़े से बने पर्दे भी छपाई के लिए उपयोग किए जाते थे।

तुम मशीन की मदद से पढ़ना चाहोगे या अध्यापक की मदद से। दोनों के पढ़ाने में किस-किस तरह की आसानियाँ और मुश्किलें हैं?

हम मशीन की जगह अध्यापक से पढना पसंद करेगें क्योंकि अध्यापक हमें बारीक़ से बारीक़ चीजों को बड़े अच्छे ढंग से समझा सकता है जो मशीन नहीं कर सकती न ही मशीन हमें विस्तृत रूप में समझा सकती है। मशीन केवल एक मनोंरजन का माहौल बना सकती है अध्यापक की तरह ज्ञान का वातावरण नहीं बन सकती।

NCERT Books Solution App 5th Standard

Download NCERT Book Solution App in Hindi and English Medium free powered by Tiwari Academy. Practice here not only with NCERT but the extra revision book also. In Tiwari Academy app books are available for school preparation as well as extra knowledge.

Class 5 Hindi Chapter 8 Question Answers
Class 5 Hindi Chapter 8




Class 5 Hindi Chapter 8 in PDF
NCERT Class 5 Hindi Chapter 8




CBSE Class 5 Hindi Chapter 8
free Class 5 Hindi Chapter 8 solutions




Class 5 Hindi Chapter 8 download