NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 9 एक माँ की बेबसी

Get here NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 9 (Rimjhim – Ek maa ki Bebasi) एक माँ की बेबसी, जो एक कविता है। Exercise question answers with some extra questions for practice are given here for the preparation of school tests and exams.

All the contents are prepared for new academic session 2021-2022.

Class 5 Hindi Chapter 9 Ek maa ki Bebasi Solutions

कक्षा: 5हिंदी – रिमझिम
अध्याय: 9एक माँ की बेबसी

Question Answers of Chapter Exercises

अभ्यास के प्रश्न उत्तर

कवि ने अपने पड़ोस में रह रहे रतन को “अदृश्य पड़ोसी” क्यों कहा है?

कवि के पड़ोस में रहने वाले बाकी बच्चे एक-दूसरे से बातें करते पर रतन बोल नहीं सकता था। इसलिए पड़ोसी होने के बावजूद वह दूसरे बच्चों के लिए अनजान था, इसी तर्क के चलते कवि ने रतन को “अदृश्य पड़ोसी” की उपाधी दी है।

कवि को रतन को देख कर और क्या याद आता है?

कवि को रतन को देख उसकी छटपटाहटों को निहारती हुई उसकी माँ की आँखों में छिपी बेबसी की याद आती है, कि माँ की ममता उसकी आँखों से छलकती रहती है।

कवि ने रतन को अजूबा क्यों कहा है?

कवि के अनुसार रतन सभी बच्चों से भिन्न था। क्योंकि उसकी घबराहट और उसके इशारों को समझ नहीं पाते थे, उसकी भयभीत आँखों से उसके अंदर की छटपटाहट अजीबो-गरीब होती है। इसी कारण कवि ने रतन को अजूबा कहा है।

लेखक कविता को किस तरह से पढ़ने की सलाह देता है?

लेखक के अनुसार कविता धीरे-धीरे पढ़ने की चीज है। उसे मन में उतरने में काफी समय लगता है। कभी-कभी तो वर्षों बाद बचपन की पढ़ी कविता पढ़ते हैं तो लगता है: पहली बार पढ़ा है इसे। कविता पढ़ने के बाद मन के किसी कोने में घर बना लेती हैं। किसी मौके पर उभर आती है।

इस कविता को पढ़ने के बाद आँखों के सामने क्या-क्या चित्र उभरते हैं?

इस कविता को पढ़ते समय, आँखों के सामने कई चित्र उभरते हैं। बचपन का चित्र, बचपन के खास समय: खेल और साथियों का चित्र, उन साथियों में एक खास साथी रतन का और एक मां का चित्र।

कविता का भाव

समाज में प्रत्येक मनुष्य को अपने पड़ोसी के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। चाहे पड़ोसी का स्तर कैसा भी हो विशेषकर गरीब, असहाय और विकलांग होने की परिस्थिति में हमें सदैव उनकी सहायता करनी चाहिए। और उनको कभी ये एहसास नहीं कराना चाहिए कि हम उन पर कोई उपकार कर रहे हैं।

Class 5 Books Solution App

If you need mobile app for class 5 all subjects, you can download CBSE NCERT Solutions App for free which is powered by Tiwari Academy. App is available on Play Store as well as App Store. All the contents are free to use without any login.

Class 5 Hindi Chapter 9 Question Answers
Class 5 Hindi Chapter 9
NCERT Class 5 Hindi Chapter 9 Question Answers
Class 5 Hindi Chapter 9 free PDF
NCERT CBSE Class 5 Hindi Chapter 9 Question Answers