NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 16 पानी रे पानी

Get free and updated NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 16 (Rimjhim – Pani Re Pani) पानी रे पानी, जो एक लेख है। Get here all the answers of exercise given at the end of chapter of Pani Re Pani.

We have added some extra important questions with suitable answers for the preparation of exams.




Class 5 Hindi Chapter 16 Pani Re Pani Solutions

कक्षा: 5हिंदी – रिमझिम
अध्याय: 16पानी रे पानी

Question Answers of Chapter 16 Exercises

अभ्यास 16 के प्रश्न उत्तर

अपने घर के नल के पाइप में मोटर लगवाना दूसरों का हक़ छिनने के बराबर हैं लेखक ऐसा क्यों मानते हैं?

पानी को लेकर कभी-कभी आस-पास के लोगों में बहश हो जाती है जिसके चलते कुछ लोग अपने घर के नलों में मोटर लगवा लेते हैं। जिससे कई घरों का पानी खिंचकर एक ही घर में आ जाता है। यह तो अपने आस-पास का हक़ छिनने जैसा काम है। इसलिए लेखक ऐसा मानते हैं।

बड़ी संख्या में इमारतें बनने से बाढ़ और अकाल का खतरा कैसे पैदा होता है?

बड़ी संख्या में इमारतें बनने से हम भूजल भंडार सुरक्षित नहीं रख पा रहे हैं। हमें अपने आस-पास के जलश्रोतों, तालाब और नदियों की देखभाल अच्छे ढंग से करनी पड़ेगी। तभी हम भूजल भंडार को सुरक्षित रख सकते हैं, जो हमारी रक्षा बाढ़ और अकाल जैसे खतरों से करती है।

धरती की गुल्लक किन-किन साधनों से भरती है?

प्रकृति वर्षा के मौसम में खूब पानी बरसाती है। जब हमारे गाँव में, शहर में जो छोटे-बड़े तालाब और झील आदि धरती की गुल्लक में पानी भरने का काम करते हैं, इनमें जमा पानी जमीन के नीचे छिपे जल के भंडार में धीरे-धीरे रिसकर, छनकर जा मिलता है।

लेखक ने जमीन के नीचे छिपे कौन से ख़जाने को बचाने की बात क्यों कही है?

लेखक ने जमीन के नीचे छिपे पानी को ख़जाना बताया है। पानी का यह ख़जाना हमें दिखाई नहीं देता परंतु इसी ख़जाने से हम बरसात का मौसम बीत जाने के बाद पुरे साल भर तक अपने घर, खेतों और पाठशाला में उपयोग करते हैं। इसलिए हमें जमीन के नीचे छिपे इस ख़जाने को बचाने की बात लेखक ने कही है।

धरती के नीचे छिपे पानी के ख़जाने के समाप्त होने पर कौन-कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है?

धरती के नीचे छिपे पानी के ख़जाने के समाप्त होने पर बड़ी गलती के रूप में हम सब को सजा मिल सकती है। गर्मियों के दिनों में हमारे नल सूख जाएगें अकाल की समस्या पैदा हो जाएगी। मनुष्य जीवन कष्टमय बन जाएगा। सभी जीव जंतुओं का जीवन जीना दूभर हो जाएगा।

पाठ में पानी के संकट के किस प्रमुख कारण की बात कही गई है?

दुनिया भर में पानी के संकट के अनेक कारण हैं जिनमें सबसे प्रमुख वनों का क्षेत्रफल लगातार सिमटना तथा भूजल के अत्यधिक दोहन से पृथ्वी पर जल का का संकट पैदा होता जा रहा है। अत्यधिक औधोगिककरण से उत्सर्जित ग्रीन हाउस गैसों के कारण वातावरण में तापमान बढ़ने से ग्लेशियर एवं धुर्वों पर जमीं वर्फ का अत्यधिक पिघलना भी पानी के संकट के करण हैं।

शहरीकरण में पानी की समस्या से कैसे निपटा जा सकता है?

अत्यधिक शहरीकरण जहाँ विकास का पैमाना माना जाता है वहीं इससे अनेक समस्याओं का जन्म भी होता है। जिनमें से एक मुख्य समस्या पानी की समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए पानी के अनाश्यक व्यय को रोकना चाहिए तथा घरों व उद्योगों से निकलने वाले गंदे पानी को शुद्ध करके पुनः औद्योगिक, धुलाई व सिंचाई के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

भारत में सूखे एवं बाढ़ की समस्या से कैसे निजात पायी जा सकती है?

सर्वप्रथम सूखे की समस्या से निपटने के लिए पर्यावरण को अनुकूल व संरक्षित करना होगा। जिसमें वृक्षारोपण, बरसात के पानी को रोकने के लिए छोटे-छोटे बाँध बनाकर जल संग्रह करना और पानी के अनाश्यक इस्तेमाल को रोकना होगा।
हमारे देश में बाढ़ की समस्या भी एक विकराल समस्या है। बरसात के मौसम में देश के अधिकतर हिस्से बाढ़ के पानी से दुबे रहते हैं। वहां रहने वाले लोग इस समस्या से जमीन, फसल, पशुओं एवं जान माल का अत्यधिक नुकसान उठाते हैं। सरकार भी बेबस नजर आती है। इस समस्या से निजत पाने के लिए सर्वप्रथम पर्यावरण सुरक्षा और नंबर दो नदियों को राष्ट्रिय मिशन के तहत आपस में जोड़ा जाना चाहिए। अन्य उपाय में नदियों पर छोटेछोटे बाँध बनाकर अनेक नहरें निकाल कर अधिक पानी को नहरों में मोड़कर निचले क्षेत्रों को बाढ़ की समस्या से बचाया जा सकता है।

पाठ से हमें क्या सन्देश मिलता है?

इस पाठ से हमें सन्देश मिलता है कि जीवन में संतुलन जरुरी है। किसी भी वास्तु का अत्यधिक दोहन भविष्य में हमें उस वस्तु से वंचित होना पड़ सकता है या उसके विकृत व भयावह रूप भी देखने को मिल सकते हैं।



Download Class 5 NCERT Solutions App

In NCERT Solutions App of Tiwari Academy all the chapters are available in Hindi Medium and English Medium free. Students can use here CBSE subjects like Hindi, English, and EVS with extra books like English Grammar, Hindi Grammar, Science, and Social Science.

Class 5 Hindi Chapter 16 Question Answers
Class 5 Hindi Chapter 16
CBSE Class 5 Hindi Chapter 16
NCERT Class 5 Hindi Chapter 16
Class 5 Hindi Chapter 16 free download
Class 5 Hindi Chapter 16 PDF