NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 11 चावल की रोटियाँ

Get here NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 11 (Rimjhim – Chawal Ki Rotiyan) चावल की रोटियाँ, जो एक नाटक है। Students can get here NCERT Textbook answers and extra questions with suitable answers to prepare exams.

More questions will be added time to time as per requirement. All the contents are updated for CBSE session 2020-2021.




Class 5 Hindi Chapter 11 Chawal Ki Rotiyan Solutions

कक्षा: 5हिंदी – रिमझिम
अध्याय: 11चावल की रोटियाँ

Question Answers of Chapter 11 Exercises

पाठ 11 अभ्यास के प्रश्न उत्तर

कोको की माताजी ने नाश्ते में क्या बनाया था? नाश्ते पर कोको की क्या प्रतिक्रिया थी?

कोको की माता ने नाश्ते में चावल की रोटियां बनाई थी। चावल की रोटियां देखकर कोको होठों पर जीभ फिराता है और कहता है आहा! मजा आ गया चावल की रोटियां। मेरी मनपसंद चीज। पेट पर हाथ मलता हुआ आज तो डटकर नाश्ता होगा।

कोको के नाश्ता शुरू करते ही दरवाजे पर कौन दस्तक देता है?

कोको जैसे ही नाश्ता शुरू करता है वैसे ही दरवाजे पर दस्तक सुनाई देती है, कोको.. ए कोको दरवाजा खोलो मैं हूँ नीनी।

नीनी का नाम सुनकर कोको क्या प्रतिक्रिया करता है?

गजब हो गया।यह तो भुक्कड़ नीनी है। उसकी नजर में रोटियां पड़ी तो जरुर मांगेगा। मैं इन्हें छिपा देता हूँ।

कोको रोटियों को कहाँ छिपाता है?

कोको रोटियों को रेडियो के पीछे छुपा देता है।

नीनी किस करण से कोको के घर आता है? और कोको क्या बहाना बनाता है और क्यों?

परीक्षा के बारे में रेडियो पर खास सूचना आने वाली थी और नीनी के घर का रेडियो ख़राब था इसलिए वह इस सूचना को कोको के रेडियो पर सुनना चाहता था। जब नीनी कोको से रेडियो गोल टेबल पर लाने के लिए कहता है तो कोको बहाना बनाता है कि उनका रेडियो भी ख़राब है और उसे मत छूना करंट लग जायेगा क्योंकि उसने रेडियो के पीछे रोटियां छुपा रखी थी। और कोको नहीं चाहता था कि नीनी को रोटियों के बारे में पता चले।

नीनी के जाने के बाद कोको से मिलाने कौन आता है? और इस बार कोको की क्या प्रतिक्रिया रहती है?

नीनी के जाने के बाद जैसे ही कोको रोटी खाने की तैयारी करता है, उसी समय मिमि दरवाजा खटखटाने लगता है। कोको दरवाजा खोलो मैं हूँ मिमि। मिमि का नाम सुनकर कोको एकदम से हतप्रभ रह जाता है। बाप रे! यह तो मिमि है। उसे चावल की रोटियां बहुत पसंद हैं। और वह हमेशा भूखी रहती है। मुझे रोटियां छिपा देनी चाहिए। लेकिन कहाँ? वह तो सारे कमरे की तलाशी लेगी।

कोको की बात सुनकर मिमि की क्या प्रतिक्रिया थी?

कोको ने जब मिमि से सारी रोटियां खा लेने की बात कही तो मिमि बोली बहुत बुरी बात। मेरी मां ने केले के पापड़ बनाए थे। मैनें सोचा तुम्हारे साथ बांटकर खाऊँगी। मैं चार पापड़ लाई हूँ। दो तुम्हारे लिए और दो अपने लिए। सोचा था तुम्हारी चावल की रोटियां और मोटे पापड़, दोनों बढ़िया नाश्ता रहेगा।

कोको के पेट से गुड़गुड़ की आवाज क्यों आ रही थी?

कोको के पेट पेट से गुड़गुड़ की आवाज आ रही थी क्योंकि वह भूखा था और वह मिमि से झूठ बोल रहा था कि उसने चावल की रोटियां खाई है। लेकिन वह मिमि को नहीं बताना चाह रहा था कि वह भूखा है और रोटियां अभि तक बच्ची हुई हैं।

कोको को चावल की रोटियां क्यों नहीं मिल पाती?

कोको ने चावल की रोटियां फूलदान में छुपा रखी थी और उ बा तुन काका उस फूलदान के बदले दूसरा फूलदान लाये थे और पुराने वाले को वापस ले जाना था। उ बा तुन पुराना फूलदान उठाकर ले गया और उसकी जगह नया फूलदान रख दिया। पुराने फूलदान के साथ ही कोको की चावल की रोटियां भी उ बा तुन के साथ चली गई।

इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलाती है?

इस कहानी से हमें शिक्षा मिलती है कि एक तो कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए दूसरा अपनी खाने पीने की चीजें दोस्तों के साथ बाँट कर खानी चाहिए।



Class 5 all Subjects Solution App

If you want you class 5 all subject solutions, download Tiwari Academy Class 1 to 12 solution app free. In Tiwari Academy Solution app answers are in Hindi and English Medium updated for session 2020-2021.

Class 5 Hindi Chapter 11 Question Answers
Class 5 Hindi Chapter 11
CBSE Class 5 Hindi Chapter 11
NCERT Class 5 Hindi Chapter 11
Class 5 Hindi Chapter 11 free PDF download
download Class 5 Hindi Chapter 11
Class 5 Hindi Chapter 11 for 2020-2021