NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 13 स्वामी की दादी

Free and updated NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 13 (Rimjhim – Swami ki dadi) स्वामी की दादी, जो एक कहानी है। Exercises questions and extra questions with suitable answers are given to help the students in internal assessments tests and exams.

These questions help to cover the entire chapter and provide the brief summary of the chapter.

Class 5 Hindi Chapter 13 Swami ki dadi Solutions

कक्षा: 5 हिंदी – रिमझिम
अध्याय: 13 स्वामी की दादी

Question Answers of Chapter 13 Exercises

अभ्यास 13 के प्रश्न उत्तर

स्वामीनाथन ने दादी को राजम और मणि के बारे में क्या बताया था?

स्वामीनाथन ने दादी को राजम और मणि की पहले दुश्मनी और फिर दोस्ती की कहानी के बारे में बताया था।

राजम के पिता कौन थे?

राजम के पिता पुलिस अधीक्षक थे।

दादी ने स्वामी को उसके दादा के बारे में क्या बताया था?

दादी ने स्वामी के दादा के बारे में बताया कि उसके दादा रौबदार सब-मजिस्ट्रेट थे, उनके दफ्तर में पुलिस वाले काँपते हुए खड़े रहते थे। उनसे डरकर खूंखार से खूंखार डाकू तक भाग खड़े होते थे।

पाठ के आधार पर स्वामी की दादी के विचार और स्वभाव की व्यख्या अपने शब्दों में कीजिए।

स्वामी की दादी के विचारों से पता चलता हैं कि वह अपनी बात को बढ़-चढ़ के बताती थी। उसका स्वभाव बहुत अच्छा था, किसी को बिना देखे भी वह उसको बहुत अच्छा कह देती थी। वह स्वामी की हर बात को अच्छे से मान लेती थी। दादी को भूलने की भी आदत थी।

मैडल से चूड़ियाँ बनवा लेने पर दादी ने बुआ को महामूर्ख क्यों माना?

मैडल से चूड़ियाँ बनवा लेने पर दादी ने बुआ को महामूर्ख कहा था, क्योंकि पुरुस्कार के रूप में मिले सम्मान की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती परंतु बुआ ने उसे गला के अपने लिए मामूली सी चार चूड़ियाँ बनवा ली थी, जो मुर्खता की निशानी थी।

स्वामी को ऐसा क्यों लगता था कि दादी उसे खुश करने के लिए “सच और हाँ” का साहरा लेती हैं?

स्वामी की दादी कई बार बिना जाने पहचाने भी किसी के बारे में “सच और हाँ” बोलती रहती थी। इसी कारण स्वामी को लगता था, कि दादी उसे खुश करने के लिए कह रही है।

दादी अपने बक्से में इलायची, लौंग और सुपारी क्यों रखती होगी?

दादी अपने बक्से में इलायची, लौंग और सुपारी इसलिए रखती थी, जिससे उनके कमरे में उसकी महक बनी रहे जो स्वामी को और दादी को बहुत पसंद थी।

स्वामी का अपनी दादी के साथ कैसा रिश्ता था? पाठ के आधार पर अपने शब्दों में लिखो।

स्वामी का अपनी दादी के साथ दोस्ताना रिश्ता था. वे दोनों अपनी-अपनी बातें एक दुसरे से करते थे. रात के भोजन के बाद स्वामी दादी के पास उनकी गोद में सिर रखे लौंग, इलाइची की गंध भरे वातावरण में अपने को बहुत प्रसन्न और सुरक्षित महसूस करता था. दोनों अपने अपने विचार एक दुसरे के समक्ष रखते और समझते थे. स्वामी अपने पुरे दिन की दिन चर्या केवल अपनी दादी को ही बताता था. वह अपने मित्र राजम और मणि के बारे में दादी को ही बताता था।

स्वामी ने राजम को “ऊँची चीज” क्यों माना था?

स्वामी ने अपने मित्र राजम को “ऊँची चीज” माना था, क्योंकि उसके पास एक पुलिस की वर्दी थी, और उसने जंगल में एक शेर को भी मार गिराया था।

NCERT Solution App for Grade 5 Students

CBSE NCERT Solutions of Class 5 all subjects in Hindi and English are given in Tiwari Academy App. We are trying to provide the best solutions but in simple and easy to understand language. If someone find error, please contact us to rectify the same.

Class 5 Hindi Chapter 13 Question Answers
Class 5 Hindi Chapter 13




CBSE Class 5 Hindi Chapter 13
NCERT Class 5 Hindi Chapter 13




Class 5 Hindi Chapter 13 free download